UG Application disclaimer

यूजी प्रवेश आवेदन पत्र प्रस्तुत करने के लिए दिशानिर्देश (सत्र: 2021-2024)

  1. आवेदक को जेपी विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.jpvadmission.org) पर जाना होगा और उसे यूजी प्रवेश आवेदन पत्र 2021-2024 पर क्लिक करना होगा।
  2. एक बार आवेदक को ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड की मदद से छात्र को पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा।
  3. आवेदक विवरण दर्ज करने के बाद, सत्यापन के उद्देश्य से आवेदक के ईमेल खाते पर एक लिंक भेजा जाएगा। एक बार जब आवेदक लिंक को सत्यापित कर लेगा, तो उसका यूजर आईडी सक्रिय हो जाएगा और आवेदक को भविष्य में उपयोग के लिए अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड सुरक्षित रखनी होगा।
  4. एक बार लॉग इन सक्रिय हो जाने के बाद, एक चेकबॉक्स यह स्वीकार करने के लिए उपलब्ध होगा कि आगे बढ़ने से पहले उसने फॉर्म से संबंधित सभी दिषा निर्देशों को पढ़ लिया है।
  5. इसके बाद वह फॉर्म खोलने के लिए क्लिक करेगा।
  6. आवेदक को अपना व्यक्तिगत विवरण (नाम, पिता का नाम, माता का नाम, डीओबी आदि) भरना होगा।
  7. व्यक्तिगत विवरण भरने के बाद आवेदक को अपना शैक्षणिक विवरण (इंटरमीडिएट बोर्ड का नाम, उत्तीर्ण वर्ष, पंजीकरण संख्या, रोल नंबर, रोल कोड, स्कूल / कॉलेज का नाम, स्कूल / कॉलेज का पता, प्रवेश वर्ष आदि) भरना होगा।
  8. आवेदक को इंटरमीडिएट में प्राप्त अंकों का विवरण भरना है:
    • कुल पूर्णाकं, प्राप्त अंकए, प्रतिशत,श्रेणी और संकाय को भरेगा ।
    • अनिवार्य विषय: यदि आवेदक ने BSEB, पटना से इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण किया है, तो आवेदक को NRB + MB के कुल प्राप्त अंकों का योग भरना होगा , जो उसके द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा में प्राप्त किया गया है और अन्य बोर्ड के आवेदक को अपने 5 वें विषय के अंकों को उसी कॉलम में भरना है, जैसा कि आवेदन पत्र में उल्लेख किया गया है । आवेदक को अपने विषय का नाम नीचे भरना होगा ।
    • आवेदक को वैकल्पिक विषय 1,2,3 के स्थान पर विषयों को फॉर्म में भरना होगा। यदि उन्होंने किसी भी अतिरिक्त विषय का अध्ययन किया है, तो उसे अतिरिक्त विषय के कॉलम में विवरण दर्ज करना होगा।
  9. कॉलेजों और विषयों के लिए विकल्प भरना:
    • आवेदक अपने प्रतिष्ठा विषय के साथ 05 कॉलेजों के विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  10. आवेदक को फोटो एवं हस्ताक्षर ;(हिंदी और अंग्रेजी) में अपलोड करना होगा। जिसका आकार 2 एमबी से कम होना चाहिए। उसके उपरांत आवेदक भुगतान पृष्ट पर जा सकते हंै।
  11. इसके बाद आवेदक ऑनलाइन भुगतान गेटवे की मदद से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि की माध्यम से रु .300 + सेवा शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। आवेदक सफलतापूर्वक आवेदन शुल्क जमा करने के बाद, भुगतान रसीद प्राप्त कर सकेगें।
  12. ऑनलाइन भुगतान और अन्य फार्म संबंधित सहायता के लिए umisjpu@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।
  13. आवेदक को पूर्ण आवेदन फार्म और भुगतान रसीद का प्रिंटआउट भविष्य में उपयोग करने के लिए सुरक्षित रखना आवश्यक हैं।
  14. आवेदक को फॉर्म जमा करने के बाद अपने पोर्टल को लॉगआउट करना हो्रगा।